Not known Factual Statements About अदरक से होने वाले नुकसान के बारें में

Wiki Article



एक बार आप अदरक की चाय बनाने के बाद, आप उसका स्वाद बढ़ाने के लिए उसमें पुदीना, शहद या नींबू मिला सकते हैं। इस तरह बनाई गयी अदरक वाली चाय न सिर्फ आपको टेस्टी लगेगी, बल्कि यह ठंड के दौरान होने वाली कई स्वास्थ्य समस्याओं से भी राहत दिलाएगी। यानी कि अदरक वाली चाय को सर्दी की घरेलू दवाई के रूप में भी देखा जा सकता है। इस लेख में हम आपको बता रहें हैं कि आपको क्यों अदरक वाली चाय का सेवन करना चाहिए।

लंबे समय तक शरीर में रहने वाली सूजन आपके शरीर को नुकसान पहुंचा सकती है। आज बहुत से लोगों में यह समस्‍या बहुत ही आम हो चुकी है। खास बात यह है कि इस समस्‍या का निदान अक्‍सर घरेलू उपचार के रूप में ही खोजा जाता है। शरीर की सूजन को कम करने वाले गुण अदरक में मौजूद रहते हैं। क्‍योंकि अदरक को एंटी-इंफ्लामेटरी गुणों के लिए जाना जाता है। इसलिए यह सूजन को दूर करने के लिए प्राकृतिक उपाय के रूप में बहुत ही प्रभावी माना जाता है।

अदरक आपके रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है और इलाज के लिए इस्तेमाल होने वाली इंसुलिन और अन्य दवाओं के प्रभाव को बढ़ा सकता है। रक्त शर्करा को नियंत्रित करने के लिए विशेषज्ञों का सुझाव है कि सुबह-सुबह सबसे पहले काम आप यह करें कि एक गिलास गर्म पानी में अदरक के रस का एक चम्मच मिलाकर पी लें।

उनका स्किन टोन वैसा ही हो जाता है जैसे लोगों में सूर्य की रोशनी में ज्यादा समय बीतने पर होता है.

-ज्यादा अदरक की चाय पेट में ज्यादा गैस बनाती है जो नुकसान दायक है. वहीं जिन लोगों को हाई ब्लडप्रेशर या बीपी की शिकायत है उनके लिए उचित click here मात्रा में अदरक लेना लाभदायक होता है.

आप उबलते पानी को एक कप में डाल सकते हैं जिसमें आपने पहले से ताजा कटा हुआ अदरक रखा हुआ है।

पित्त पथरी के रोगियों को अदरक वाली चाय नहीं पीनी चाहिए।



सौंफ के बीजों में कार्मिनेटिव गुण होते हैं, जिसका अर्थ है कि वे पाचन तंत्र में गैस के निर्माण को रोकने और इसके निष्कासन में सहायता कर सकते हैं। भोजन के बाद एक चम्मच सौंफ चबाएं इससे फंसी हुई गैस को बाहर निकालने में मदद मिलेगी और पेट फूलने से राहत मिलेगी। वैकल्पिक रूप से, आप सौंफ के बीजों को कुचलकर कुछ मिनट के लिए गर्म पानी में भिगोकर सौंफ की चाय बना सकते हैं और गैस से राहत पाने के लिए इसे पी सकते हैं।

-ज्यादा अदरक के सेवन से ब्लड शुगर का लेवल कम होने की संभावना बनी रहती है.

(और पढ़े – पीरियड्स के दिनों में दर्द क्यों होता है जानें मुख्य कारण…)

अदरक अनेस्थिसिअ (बेहोसी के लिए दवा) के साथ हस्तक्षेप कर सकता है। इससे सर्जरी पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है जिससे रक्तस्राव का खतरा बढ़ जाता है और उपचार की गति धीमी हो सकती है। इसलिए सर्जन और एनेस्थिसियोलॉजिस्ट इस बात का सुझाव देते हैं कि रोगी को एक सप्ताह पहले ही अपने आहार से अदरक को निकाल देने चाहिए।

इसका सबसे बड़ा सबूत हाल ही में सिंगापुर में आयोजित हुए शांगरी-ला डायलॉग्स में देखने को मिला, जब अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन की मुलाकात ऑस्ट्रेलिया, जापान और फिलीपींस के राजनेताओं से की.

(और पढ़े – पाचन शक्ति बढ़ाने के घरेलू उपाय…)

Report this wiki page